Tuesday 3 September 2019

Top 10 Highest Salary Jobs in India.भारत में शीर्ष 10 उच्चतम वेतनमान नौकरियां


          भारतीय अर्थव्यवस्था के उद्घाटन और विकास के साथ, व्यावसायिक अवसरों में एक समान विकास प्रक्षेपवक्र देखा गया है।  आज, यह केवल इंजीनियर या डॉक्टर नहीं हैं जो अच्छी तरह से नौकरी देने के साथ शुरू करते हैं।  यहाँ भारत में शीर्ष 10 भुगतान करने वाली नौकरियों की सूची दी गई है, इसके साथ ही आवश्यक योग्यताएं भी हैं  अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए, अच्छे कॉलेज कैंपस भर्ती और वसा पैकेज के साथ आते हैं।
   1. Lawyer(वकील)-कानून एक ऐसा पेशा है जिसके लिए हमेशा अर्थव्यवस्था की स्थिति की परवाह किए बिना मांग की जाएगी।  हालाँकि, कानून विभिन्न क्षेत्रों जैसे
आपराधिक, मुकदमेबाजी, कॉरपोरेट इत्यादि को समेटने वाला एक शब्द है। कॉर्पोरेट कानून वह शाखा है जो किसी कंपनी में कानून की आवश्यकताओं को लागू करती है, जिससे बेहतर पैकेज बनते हैं।  पेसेकेल के अनुसार, एक कॉर्पोरेट वकील लगभग रुपये कमाता है।  प्रति वर्ष औसतन 7 लाख।  जब आप अच्छे लॉ स्कूलों से स्नातक होते हैं, तो इस Quora थ्रेड में वर्णित पैकेज बहुत अधिक होते हैं, जहां सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, पुणे के लिए औसत पैकेज रु। की सीमा में थे।  2009 में 7-10 लाख वापस।
 2.Commercial Pilot(व्यावसायिक वायुयान चालक)-भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में सेएक और कम उम्र में, एक वाणिज्यिक पायलट की नौकरीसुनिश्चित करने के लिए ग्लैमरस है।  आरंभिक वेतन 1.52लाख प्रति माह। 

मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12 वीं कक्षा पास करने के बाद ग्राउंड ट्रेनिंग के साथ-साथ उड़ान के 200 घंटे की आवश्यकता के साथ प्रशिक्षण तीव्र है।  एकमात्र दोष?  काम थकाने वाला हो सकता है और आपको बहुत हवा में होना चाहिए।  इस ड्रिल को एक इंडोरा पायलट से क्वोरा धागे पर पढ़ें।
 3.Management Professional(प्रबंधन पेशेवर)-विपणन, वित्त, मानव संसाधन, संचालन और रसद जैसे व्यवसाय के सभी क्षेत्रों में एक और विस्तृत श्रेणी, प्रबंधन पेशेवर शामिल हैं, जो एमबीए की डिग्री के माध्यम से अनलॉक हो जाते हैं।  आज, देश में umpteen बिज़नेस स्कूल हैं लेकिन सबसे अच्छे स्कूल वे हैं जहाँ सभी छात्रों को कैंपस में भर्ती के माध्यम से रखा जाता है।  अक्सर, व्यावसायिक स्नातकों को दी जाने वाली उच्चतम वेतन समाचार बनाने का अंत होता है।  उदाहरण के लिए, इस साल एक दर्जी के बेटे को रुपये का पैकेज मिलने की कहानी।  19 IIM नागपुर से स्नातक करने के बाद लाख।
       
 अच्छी खबर यह है कि आज कंपनियां कॉर्पोरेट भूमिकाओं में स्नातक की भर्ती करती हैं।  हालांकि, यह भर्ती केवल शीर्ष कुछ कॉलेजों और BBA, B.Com, B.A जैसे चयनित पाठ्यक्रमों में होती है।  (एच) कुछ नाम करने के लिए अर्थशास्त्र।
  4. Doctor (डॉक्टर)-भारतीयों को पीढ़ियों से अपने बच्चों को चिकित्सा पेशे में लाने का जुनून है।  कारण, उस समय की तरह, अब भी सच है।
  आपको एक अच्छे मेडिकल कॉलेज के माध्यम से जाने के लिए, एमबीबीएस के दौरान कड़ी मेहनत करने और कम से कम रुपये का भुगतान करने के लिए अच्छी तरह से सम्मानित नौकरियां प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।  6 लाख सालाना।  डॉक्टरों की मांग केवल बढ़ने वाली है क्योंकि स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता बढ़ती रहती है।  मौद्रिक ऊंचाइयों को जानने के लिए इस quora थ्रेड को देखें जिसे आप डॉक्टर के रूप में छू सकते हैं।
 5.Managemen Consultant(प्रबंधन सलाहकार)-प्रबंधन परामर्श कंपनियों या संस्थानों द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, जब वे एक व्यावसायिक चुनौती को हल करना चाहते हैं।
  चूंकि चुनौती किसी भी उद्योग में हो सकती है, बहुत सारे डोमेन विशेषज्ञ प्रबंधन परामर्शदाताओं द्वारा काम पर रखे जाते हैं और एमबीए एकमात्र डिग्री नहीं है जो आपको एक में मिल सकती है।  परामर्श कई शोध भी करते हैं, जिसके लिए वे विविध कौशल देखते हैं।  प्रबंधन परामर्श में प्रवेश स्तर की नौकरी रुपये के उच्च वेतन पैकेज में आसानी से रोल कर सकती है।  एक साल में 8-10 लाख।  ध्यान रखें कि उद्योग में आकर्षक ग्राहक की भूमिका बहुत मांग है और अक्सर आपको सूटकेस से बाहर रहने की आवश्यकता होती है।
   6.Civil Services(सिविल सेवा)-सिविल सेवा परीक्षा शायद भारत की सबसे पुरानी प्रवेश परीक्षा है, जिसकी शुरुआत अंग्रेजों ने देश में एक प्रशासनिक वर्ग की स्थापना के लिए की थी। 
आज भी यह बेहद प्रतिष्ठित है, और 7 वें वेतन आयोग ने शुरू से ही उच्च वेतन देने के साथ ही इसे आर्थिक रूप से आकर्षक भी बनाया है।  आज एक प्रारंभिक सिविल सेवा अधिकारी को लगभग रु।  80,000-85,000 सकल प्रति माह।  सिविल सेवा के भीतर, भारतीय विदेश सेवाओं को क्रेओ-डे-ला-क्रेम माना जाता है जिसमें विदेशी मुद्रा पोस्टिंग के साथ-साथ बहुत अधिक विदेशी भत्ते भी शामिल हैं, जैसा कि इस Quora धागे पर वर्णित है। 
  7.Chartered Accountant (चार्टर्ड अकाउंटेंट)-चार्टर्ड अकाउंटेंट पेशेवरों के एक और सदाबहार वर्ग हैं जो हमेशा मांग में रहेंगे, एक स्टार्टअप से लेकर बहु-राष्ट्रीय तक हर कंपनी द्वारा उनके लेखांकन कौशल की आवश्यकता होती है। 
एग्जाम अपडेट के अनुसार, जो लोग एक ही प्रयास में सीए फाइनल क्लियर करते हैं, उन्हें आम तौर पर रुपये के उच्च-वेतन पैकेज की पेशकश की जाती है।  ११-१५ लाख जो आज भारत में सबसे अधिक वेतन देने वाले नौकरियों में से एक है।
   8.Marchant Navy(व्यापारी जहाज)-यदि आपके माता-पिता को लगभग आपको समुद्र तट से दूर ले जाना पड़ता है, तो यह नौकरी आपके लिए हो सकती है।  मर्चेंट नेवी वाणिज्यिक शिपिंग संचालन का प्रबंधन करने वाले लोगों के चालक दल को संदर्भित करता है। 
समुद्र में 6-9 महीनों के साथ नौकरी सामाजिक रूप से मांग और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है।  हालाँकि, यह रु। के शुरुआती वेतन के साथ भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली नौकरियों में से एक है।  एक जूनियर इंजीनियर के लिए 30,000 प्रति माह, जहाज पर मुफ्त बोर्ड और भोजन के साथ।  ओशनिक वेंचर के अनुसार, चीफ इंजीनियर को लगभग 6-7 वर्षों में पदोन्नत किया जा सकता है, जहाँ वेतन रु।  1.5 लाख प्रति माह, जहाज पर मुफ्त बोर्ड और भोजन के सामान्य भत्तों के साथ।  मर्चेंट नेवी में प्रवेश करने के लिए आप काफी कुछ कोर्स देख सकते हैं, एक बार जब आपने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ 12 वीं कक्षा पास कर ली होगी।  
 9.Company Secretary(कंपनी सचिव)-विकिपीडिया के अनुसार, "कंपनी सचिव साथ के कुशल प्रशासन के लिए जिम्मेदार है, विशेष रूप से वैधानिक और विनियामक आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि निदेशक मंडल के फैसले लागू होते हैं"। एक विशेष पाठ्यक्रम है जो लोगों को विशेषज्ञता के सही स्तर तक पहुंचने के लिए प्रशिक्षित करता है।  आप भारत के इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी के यहाँ विवरण पा सकते हैं।  कंपनी सचिव के लिए प्रारंभिक वेतन रुपये से लेकर है।  28,000 से रु।  40,000 एक महीने, हर साल वेतन वृद्धि के साथ।
   10.Computer Science Engineering (कंप्यूटर साइंस इंजिनीरिंग)-हां, यह अभी भी भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है।  आज तकनीकी प्रगति की गति और तकनीकी अंतरिक्ष में इकसिंगों की संख्या को देखते हुए, जो विस्फोटक गति से बढ़ रहे हैं, इंजीनियरिंग के इस स्थान के लिए भविष्य अभी भी उज्ज्वल दिखता है। 
आज भारत में बहुत सारे डिजिटल एमएनसी जैसे अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और फेसबुक के बड़े ऑपरेशन हैं, जिसके लिए वे हमेशा स्थानीय प्रतिभाओं के शिकार पर रहते हैं।  अधिकांश अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी कैंपस में अच्छी भर्तियां होती हैं।  आज, आकाश आपकी सीमा है जब यह इकोनॉमिक टाइम्स के लेख के अनुसार एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए वेतन शुरू करने की बात आती है।
     तो, वहाँ आप यह है, भारत में शीर्ष 10 उच्चतम भुगतान नौकरियों की सूची।  आज, सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों की सूची बहुत विविध है और लगभग हर हित के लिए कुछ है जो आप सोच सकते हैं।  तो, आप आज के लिए क्या लक्ष्य कर रहे हैं?

1 comment: