Saturday 7 September 2019

दु: ख और तनाव के साथ मुकाबला करने का तरीका

   दु: ख और तनाव के साथ मुकाबला

     शोक करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, लेकिन हैं शोक प्रक्रिया से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके।  इन टिप्स मदद कर सकते हैं।

    दुःख क्या है?
   दुख नुकसान की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।  यह भावनात्मक दुख है जब आप कुछ या महसूस करते हैं जिसे आप प्यार करते हैं वह दूर ले जाया जाता है।  अक्सर, नुकसान का दर्द भारी लग सकता है।  आप कर सकते हैं
 सदमे या क्रोध से अविश्वास तक सभी प्रकार की कठिन और अप्रत्याशित भावनाओं का अनुभव करें, अपराधबोध, और गहरा दुःख।  दु: ख का दर्द भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बाधित कर सकता है, बना रहा है। सोना, खाना, या सीधे सोचना भी मुश्किल है।  नुकसान के लिए ये सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं- और अधिक महत्वपूर्ण नुकसान, और अधिक तीव्र अपने दु: ख होगा।

   किसी ऐसे व्यक्ति या किसी चीज़ से जिसे आप प्यार करते हैं, उसे खोना जीवन की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।
 आप किसी प्रियजन की मृत्यु से दुखी हो सकते हैं - जो अक्सर इसका कारण होता है सबसे तीव्र प्रकार का दुःख- लेकिन कोई भी नुकसान दुःख का कारण बन सकता है, जिसमें शामिल हैं:
 1. तलाक या संबंध विच्छेद
 2. स्वास्थ्य की हानि
 3. नौकरी खोना
 4. वित्तीय स्थिरता का नुकसान
 5. एक गर्भपात
 6. निवृत्ति
 7. एक पालतू जानवर की मौत
 8. पोषित सपने का नुकसान
 9. किसी प्रियजन की गंभीर बीमारी
 10. एक दोस्ती का खोना
 11. आघात के बाद सुरक्षा का नुकसान
 12. परिवार को घर बेचना
    यहां तक ​​कि जीवन में सूक्ष्म नुकसान भी दुःख की भावना को ट्रिगर कर सकते हैं।  उदाहरण के लिए, आप बाद में शोक कर सकते हैं घर से दूर जाना, कॉलेज से स्नातक करना, या नौकरी बदलना।  आपका जो भी नुकसान हुआ है, वह है
 आपके लिए व्यक्तिगत है, इसलिए आप जो महसूस करते हैं, उसके बारे में शर्म महसूस नहीं करते हैं या यह मानते हैं कि यह केवल किसी तरह है कुछ चीजों के लिए शोक करने के लिए उपयुक्त है।  यदि व्यक्ति, पशु, संबंध, या स्थिति थी
 आपके लिए महत्वपूर्ण है, आप जो नुकसान का सामना कर रहे हैं, उसके लिए यह सामान्य है।  का कारण जो भी हो
 हालांकि, आपके दुःख दर्द से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके हैं, जो समय के साथ आपके जीवन को आसान बना सकते हैं
 दुःख और मदद से आप अपने नुकसान के बारे में जान सकते हैं, नए अर्थ खोज सकते हैं और अंततः आगे बढ़ सकते हैं
 अपने जीवन के साथ।

 शोक प्रक्रिया

 शोक एक अत्यधिक व्यक्तिगत अनुभव है;  शोक करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है।  आप कैसे शोक आपके व्यक्तित्व और मैथुन शैली, आपके जीवन सहित कई कारकों पर निर्भर करता है अनुभव, आपका विश्वास और नुकसान आपके लिए कितना महत्वपूर्ण था।     
      
                         
        अनिवार्य रूप से, शोक प्रक्रिया.  में    समय   लगता है। हीलिंग धीरे-धीरे होती है;  इसे मजबूर नहीं किया जा सकता या जल्दबाजी - और दुःख के लिए कोई "सामान्य" समय सारिणी नहीं है।  कुछ लोगों को लगने लगता है सप्ताह या महीनों में बेहतर।  दूसरों के लिए, शोक प्रक्रिया को वर्षों में मापा जाता है।  जो कुछ आपका दुःख का अनुभव, अपने आप से धैर्य रखना और प्रक्रिया को अनुमति देना महत्वपूर्ण है स्वाभाविक रूप से सामने आया।

 मिथक और दुख और शोक के बारे में तथ्य

   मिथक: यदि आप इसे अनदेखा करते हैं तो दर्द तेजी से दूर हो जाएगा।
   तथ्य: अपने दर्द को नजरअंदाज करने या सरफेसिंग से दूर रखने की कोशिश केवल इसे और भी बदतर बना देगी आगे जाकर।  वास्तविक चिकित्सा के लिए, अपने दुःख का सामना करना आवश्यक है और सक्रिय रूप से इससे निपटना चाहिए।
   मिथक: नुकसान का सामना करने के लिए "मजबूत होना" महत्वपूर्ण है।
   तथ्य: दुखी, डरा हुआ या अकेला महसूस करना नुकसान की सामान्य प्रतिक्रिया है।  रोने का मतलब यह नहीं है
 तुम कमजोर हो।  आपको बहादुर पर डालकर अपने परिवार या दोस्तों की रक्षा करने की आवश्यकता नहीं है सामने।  अपनी सच्ची भावनाओं को दिखाने से उन्हें और आपको मदद मिल सकती है।
  मिथक: यदि आप रोते नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि आपको नुकसान के बारे में खेद नहीं है।
   तथ्य: रोना दुख की सामान्य प्रतिक्रिया है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है।  जो रोते नहीं हैं दर्द को दूसरों की तरह गहराई से महसूस कर सकते हैं।  उनके पास इसे दिखाने के अन्य तरीके हो सकते हैं।
   मिथक: दुःख लगभग एक वर्ष तक रहना चाहिए।
   तथ्य: शोक के लिए कोई विशिष्ट समय सीमा नहीं है। व्यक्ति से व्यक्ति में कितना समय लगता है व्यक्ति।
  मिथक: अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने का मतलब है अपने नुकसान के बारे में भूलना।
   तथ्य: आगे बढ़ने का मतलब है कि आपने अपना नुकसान स्वीकार कर लिया है - लेकिन यह भूलने की तरह नहीं है।आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति या किसी चीज़ की याद रख सकते हैं जिसे आपने खो दिया था।
    शोक प्रक्रिया से कैसे निपटें
 जबकि नुकसान को कम करना जीवन का एक अपरिहार्य हिस्सा है, दर्द से निपटने में मदद करने के तरीके हैं, अपने दुःख के साथ आने के लिए, और अंत में, टुकड़ों को लेने और आगे बढ़ने का एक तरीका खोजें अपने जीवन के साथ
   1.अपने दर्द को स्वीकार करें।
 2.स्वीकार करें कि दुःख कई अलग और अप्रत्याशित भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है।
  3. समझें कि आपकी शोक प्रक्रिया आपके लिए अद्वितीय होगी।
  4. उन लोगों से आमने-सामने समर्थन प्राप्त करें जो आपकी परवाह करते हैं।
  5. शारीरिक रूप से अपना ख्याल रखकर भावनात्मक रूप से खुद का समर्थन करें।
  6. दु: ख और अवसाद के बीच अंतर को पहचानो।

      दुःख के चरण

 1969 में, मनोचिकित्सक एलिजाबेथ कुब्लर-रॉस ने पेश किया जो "पांच" के रूप में जाना जाता है दुःख के चरण। ”दुःख के ये चरण उसके रोगियों की भावनाओं के अध्ययन पर आधारित थे टर्मिनल बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कई लोगों ने उन्हें अन्य प्रकार के नकारात्मक के लिए सामान्यीकृत किया है जीवन में बदलाव और नुकसान, जैसे किसी प्रियजन की मृत्यु या ब्रेक-अप।
 

     दुःख के पाँच चरण
 इनकार: "यह मेरे साथ नहीं हो सकता है।"
 गुस्सा: “ऐसा क्यों हो रहा है?  किसे दोष दिया जाएं?"
 मोलभाव: "ऐसा न करें, और बदले में मैं ____ होगा।"
 अवसाद: "मैं कुछ भी करने के लिए बहुत दुखी हूं।"
 स्वीकृति: "जो हुआ उसके साथ मैं शांति से हूं।"

         यदि आप नुकसान के बाद इन भावनाओं में से किसी का भी अनुभव कर रहे हैं, तो यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपका प्रतिक्रिया स्वाभाविक है और आप समय से ठीक हो जाएंगे।  हालांकि, हर कोई जो दुखी नहीं होता है इन सभी चरणों के माध्यम से - और यह ठीक है।  आम धारणा के विपरीत, आपके पास नहीं है चंगा करने के लिए प्रत्येक चरण के माध्यम से जाना।  वास्तव में, कुछ लोग बिना अपने दुःख का समाधान करते हैं इनमें से किसी भी चरण से गुजरना।  और अगर तुम दु: ख के इन चरणों से गुजरते हो, तो तुम शायद उन्हें एक स्वच्छ, अनुक्रमिक क्रम में अनुभव नहीं होता है, इसलिए आप जो भी करते हैं उसके बारे में चिंता न करें "होना चाहिए" महसूस हो रहा है या आप किस चरण में होना चाहिए।

       कुबलर-रॉस ने स्वयं इन चरणों के लिए कभी भी कठोर ढाँचा बनने का इरादा नहीं किया हर कोई जो शोक मनाता है।  2004 में अपनी मृत्यु से पहले अपनी आखिरी किताब में, उसने पाँच चरणों के बारे में कहा दुःख की बात: "वे कभी भी नीरस पैकेज में गड़बड़ भावनाओं को मदद करने के लिए नहीं थे।  वो हैं नुकसान की प्रतिक्रियाएं जो कई लोगों के पास हैं, लेकिन नुकसान के लिए एक विशिष्ट प्रतिक्रिया नहीं है, जैसा कि कोई खास नुकसान नहीं हुआ है।  हमारा दुःख हमारे जीवन के समान ही है। ”
 
     शोक एक रोलर कोस्टर हो सकता है

 चरणों की एक श्रृंखला के बजाय, हम एक रोलर कोस्टर के रूप में शोक प्रक्रिया के बारे में भी सोच सकते हैं, उतार-चढ़ाव, ऊँच-नीच और चढ़ाव से भरा हुआ।  कई रोलर कोस्टर की तरह, राइड का होना तय है शुरुआत में मोटा, गहरा और लंबा हो सकता है।  मुश्किल दौर चाहिए समय कम होने के साथ तीव्र और कम होता जाता है, लेकिन नुकसान के माध्यम से काम करने में समय लगता है। एक नुकसान के बाद भी, विशेष रूप से विशेष घटनाओं जैसे कि परिवार की शादी या जन्म के समय एक बच्चा, हम अभी भी दु: ख की भावना का अनुभव कर सकते हैं।

     स्रोत: अमेरिका की धर्मशाला फाउंडेशन

      दु: ख के लक्षण

 जबकि नुकसान लोगों को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है, हम में से कई निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव करते हैं
 जब हम दुःखी हो रहे हैं  बस याद है कि लगभग कुछ भी है कि आप जल्दी में अनुभव करते हैं दु: ख के चरण सामान्य हैं - जैसे आप पागल हो रहे हैं, जैसे आप महसूस कर रहे हैं बुरा सपना, या अपनी धार्मिक या आध्यात्मिक मान्यताओं पर सवाल उठाना।
 
      दु: ख के भावनात्मक लक्षण
 सदमा और अविश्वास।  नुकसान के ठीक बाद, जो हुआ उसे स्वीकार करना कठिन हो सकता है।  आप कर सकते हैं
 स्तब्ध महसूस करें, यह विश्वास करने में परेशानी है कि नुकसान वास्तव में हुआ है, या यहां तक ​​कि सच्चाई से इनकार करते हैं।  अगर जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं वह मर चुका है, आप भले ही उन्हें दिखाने की उम्मीद कर रहे हों
 पता है कि वे चले गए हैं
 उदासी।  गहरा दुःख शायद दुःख का सबसे सार्वभौमिक रूप से अनुभवी लक्षण है। आपको शून्यता, निराशा, तड़प, या गहरे अकेलेपन की भावनाएँ हो सकती हैं।  आप भी रो सकते हैं बहुत कुछ या भावनात्मक रूप से अस्थिर महसूस करना।

 अपराध-बोध।  आपने जिन चीजों के बारे में कहा या किया है, उनके बारे में आप पछतावा या दोषी महसूस कर सकते हैं। आपको भी कुछ भावनाओं के बारे में दोषी महसूस करना (जैसे कि व्यक्ति को लंबे समय के बाद मृत्यु हो जाने पर राहत महसूस करना)  एक मौत के बाद, आप को रोकने के लिए कुछ न करने के लिए भी दोषी महसूस कर सकते हैं मौत, भले ही आपके पास और कुछ न हो।
 गुस्सा।  यहां तक ​​कि अगर नुकसान किसी की गलती नहीं थी, तो भी आप नाराज और नाराज हो सकते हैं।  अगर तुम हार गए एक प्यार करता था, आप अपने आप को, भगवान, डॉक्टरों या यहां तक ​​कि मरने वाले व्यक्ति से नाराज हो सकते हैं आपको छोड़ने के लिए।  जो अन्याय हुआ था, उसके लिए आपको किसी को दोषी ठहराने की आवश्यकता महसूस हो सकती है
 आप को।
 डर। एक महत्वपूर्ण नुकसान चिंताओं और भय के एक मेजबान को ट्रिगर कर सकता है।  आप चिंतित महसूस कर सकते हैं, असहाय, या असुरक्षित।  आपको पैनिक अटैक भी हो सकते हैं।  किसी प्रियजन की मौत ट्रिगर कर सकती है
 अपनी खुद की मृत्यु के बारे में डर है, उस व्यक्ति के बिना जीवन का सामना करना, या आपके द्वारा जिम्मेदारियां अब अकेले सामना करो।

No comments:

Post a Comment